पूरी दुनिया Corona Virus के महा संक्रमण से प्रभावित है, ऐसे में इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं है. लेकिन जानकारों का मानना यह है कि अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने  के लिए बचाव कर सकता है.

कोरोना वायरस के संक्रमण में वह व्यक्ति जल्दी चपेट में आ जाते हैं जिनका Immunity सही नहीं होता है. डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए. आपको इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले पदार्थों का  इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम अपने पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे ही पोषक तत्व के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाकर कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से लड़ सकते हैं.



शकरकंद को हम Sweet Potato भी कहते हैं. शकरकंद के बारे में आप लोगों ने सुना ही होगा काफी लोगों को  खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.क्या आप जानते हैं इस शकरकंद में बहुत ही पोषक तत्व है होते हैं जो आपके Immunity System को बढ़ाने में मदद करते हैं.शकरकंद के प्रयोग से आपको कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है, तो आज हम शकरकंद के फायदे के बारे में इस पोस्ट के जरिए जानेंगे.


      Must Read : Giloy के सेवन के फायदे


शकरकंद के फायदे -Benefits of  Sweet Potato

वजन बढ़ाने में बेहतरीन 
अक्सर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए कई कई तरीके अपनाते हैं लेकिन उनसे  उनको कोई फायदा नहीं मिलता है. आप भी चाहते हैं कि अपना वजन बढ़ाए तो आप शकरकंद का सेवन जरूर करें. यह आपके वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपको बहुत ही ऊर्जा प्रदान करता है.




 शकरकंद में काफी मात्रा में पोषक तत्व और स्टार्च मौजूद होते हैं, जो आपके वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई घातक  बीमारियों से भी रक्षा प्रदान करता है. अगर आपको अक्सर कमजोरी की शिकायत भी रहती है, तो आप शकरकंद का नियमित रूप से सेवन करें और आपकी  शिकायत दूर को जाएगी.

पाचन तंत्र को करें मजबूत 

आपको पाचन तंत्र और पेट की गंभीर समस्या है, तो आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं. जिससे आपको बहुत ही फायदा पहुंचेगा. शकरकंद मौजूद  फाइबर तथा मिनरल्स आपके पेट के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

  दिल को रखे स्वस्थ

आप दिल के रोगी है तो आपको  शकरकंद नियमित रूप से सेवन करने पर आपको मिलेगा फायदा . जानकारों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि शकरकंद आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे आपको दिल जैसे रोगों से लड़ने के लिए फायदा मिलता है.



ब्लड शुगर के लिए रामबाण

 आप भी डायबिटीज के रोगी है,आपने भी बहुत तरीके अपनाए हैं लेकिन आपकी डायबिटीज कम नहीं हो रही है. तो आप शकरकंद का नियमित रूप से इस्तेमाल करें क्योंकि इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है जिसके कारण  आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

इस बात का रखें ध्यान

हमेशा शकरकंद के पोषक तत्वों का फायदे उठाने के लिए हमेशा इस को उबालकर ही खाएं. शकरकंद के उपयोग का कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हैं अगर आपके गुर्दे में पथरी है तथा  आप अस्तमा से पीड़ित है तो आप भूल कर भी शकरकंद का इस्तेमाल ना करें  

Post a Comment

Previous Post Next Post